Online money kaise kamay । how to earn money online

           दोस्तों आज हम यहाँ पर online पैसे कैसे कमाए उनके कुछ proven तरीके के बारे में जानने वाले है आज के दौर में हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है , और हो भी क्यूँ न क्यूंकि आज के इस दौर में नौकरी मिलाना इतना मुस्किल जो हो गया है । आज हर कोई online पैसे कमाना चाहता है चाहे वह स्टूडेंट हो या गृहणी ,चाहे वह कही नौकरी ही क्यूँ न करता हो फिर भी वह side income के रूप में online पैसे कमाना चाहता है ।

          तो आइये जानते है कुछ ऐसे ही तरीके के बारे में जिनसे आप ऑनलाइन घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकते है ।

1. Ysense - जी हाँ दोस्तों ysense एक जाना माना पैसे कमाने वाला वेबसाइट जिसकी मदद से आप घर बैठे कुछ छोटा मोटा task करके अच्छी कमाई कर सकते है , आज ysense लगभग हर व्यक्ति परचित है इसकी मदद से आसानी से डॉलर में पैसे कमाए जा सकते है और अपने paypal account की सहायता से उन कमाए हुए पैसे को आसानी से अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर भी कर सकते है ।



  ysense वैसे तो एक सर्वे site है लेकिन इसमें सर्वे के आलावा भी और बहुत से तरीके है जिन्हें कर के आप पैसे कमा सकते है , ysense एक जाना माना सर्वे site है आप google पर जाकर इसे सर्च कर सकते है और sign up करके अभी घर बैठे पैसा कमाना शुरु कर सकते है ।


2. Timebucks - जी हाँ दोस्तों timebucks के माध्यम से भी आप बहुत अच्छी खासी income पा सकते हो , timebucks भी एक पैसे कमा कर देने वाली एक बहुत अच्छी website है इसमें आप daily के छोटे छोटे task करके पैसे कमा सकते हो । इस website में daily poll, servey, push click, slide show, और गेम खेल कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो timebucks की कमाई भी डॉलर में होती है जिसे आप safely अपने बैंक अकाउंट में withdrow कर सकते हो , timebucks की खास चीज यह है की इसमें weekly winner भी announce किया जाता है और इसमें unlimited task भी दिए होते है जिसे करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हो , timebucks का application play store पर उपलब्ध है जंहा से इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है ।





3. Google Openion Reward  - google openion reward , गूगल का एक जाना माना application है जिसमे आपको अपने openion शेयर करने के लिए कुछ रिवॉर्ड दिए जाते है जिससे आप पैसे कमा सकते है , google openion reward एक servey application है जिसमे गूगल  कुछ सर्वे ऑफर करते है और बदले में आपको रिवॉर्ड दिया जाता है ।




4. Youtube - youtube से कौन परचित नही है youtube एक video plate form है जिसमे हम सभी विडियो देखते है , और आप मेसे ज्यादातर लोगो को पता भी होगा की youtube के माध्यम से हम लाखों कमा सकते है , और बहुत सारे youtubers आज के डेट में बहुत सारे पैसे कमा भी रहे है । youtube में आपको विडियो अपलोड करना होता है जिसके माध्यम से आप अच्छे खासे पैसे कमा भी सकते है अगर आपका youtube चैनल monetize होता है तो google adsense की तरफ से आप के चैनल पर advertisement दिखाया जाता है जिससे आपको पैसे मिलते है , youtube चैनल monetize करने के लिए आपको एक साल में 1 हजार subscriber और 4 हजार घंटों का watch time होना चाहिए , अगर आपके youtube चैनल में ये criteria पूरा हो गया तो आप अपने youtube चैनल को monetize करा सकते है ।





5. Blogging - जी हाँ दोस्तों आप blogging करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है , अगर आपको youtube में विडियो बनाने में परेशानी होती है तो blog लिख कर पैसे कमा  सकते हो आप जिसे पढ़ रहे हो ये एक प्रकार का ब्लॉग ही है, blog बनाने के लिए आप wordpress या फिर blogger.com में से किसी का भी चुनाव कर सकते हो , ब्लॉग बनाकर आप उसमे कुछ पोस्ट करके उसमे advertisement लगा सकते हो जिससे आपको इनकम प्राप्त होगी ।आज ब्लॉग के माध्यम से बहुत सारे लोग लाखो और करोडो रूपये कमा रहे है , तो आप भी उन लोगो की तरह अपना blog creat करके घर बैठे अच्छी इनकम generet कर सकते हो ।





6. Meesho - meesho से आप सभी लोग परचित होंगे लेकिन आप लोगों में से कुछ ही meesho का उपयोग पैसे कमाने के लिए करता होगा , meesho एक reselling plateform है जहां पर आप अलग अलग तरह के सामान का reselling करके अच्छी खासी पैसे बना सकते हो meesho में बहुत सारे अलग अलग veriety के प्रोडक्ट आपको देखने को मिल जायेगा जिसे आप आसानी के साथ sell करके एक मोटी commision प्राप्त कर सकते है ।





7. Freelancing - freelancing के द्वारा भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हो , कुछ पोपुलर freelancing site जैसे fiverr, upwork,wework,simply Hired जैसे जगहों पर आप काम कर सकते है इसके लिए आपको इनके वेबसाइट पर रजिस्टर करके अपना एक प्रोफाइल creat करना होगा , जिससे customer आप तक आये और उनके कामों के बदले आप उनसे पैसे ले सकते है । freelancing में आप अलग अलग काम के अलग अलग चार्ज कर सकते है , बहुत से लोग आज freelancing के जरिये मोटी income कमा रहे है ।




         तो दोस्तों ये रहे आपके लिए money earning के कुछ popular तरीके अगर आप मेरे द्वारा बताये गये इन तरीकों को अपना कर काम करते है तो बेशक आपको एक अच्छी खासी कमाई हो सकती है ।

        अगर आपके इस पोस्ट के बारे में कुछ विचार और सुझाव है तो आप हमें comment box में comment करके बता सकते है , धन्यवाद ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.